Main Tainu Phir Milaangi by Amrita Pritam

 Main Tainu Phir Milaangi! (मैं तैनू फ़िर मिलांगी !) मैं तुम्हें फिर मिलूँगी - I Will Meet You Again! - Amrita Pritam 




It is a timeless verse about eternal love, soulmates, and a promise of reunion beyond death and time written by famous Punjabi\Hindi poet and writer Amrita Pritam.It is widely believed to be dedicated to her lifelong partner and companion, the artist Imroz.Though considered to be written before her death for Imroz, her partner, with whom she spent the last forty years of her life, it seems as if the lines are speaking to all those who fell in love with Amrita and her writing. For everyone who felt a void upon Amrita leaving for heavenly abode, the lines act as a source of solace and comfort. Here I have presented this poem in Punjabi,Hindi and English.  

“मैं तैनू फ़िर मिलांगी                                            
कित्थे ? किस तरह पता नई
शायद तेरे ताखियल दी चिंगारी बण के
तेरे केनवास ते उतरांगी
जा खोरे तेरे केनवास दे उत्ते
इक रह्स्म्यी लकीर बण के
खामोश तैनू तक्दी रवांगी 

मैं तुम्हें फिर मिलूँगी                                      Main Tumhe Phir Milungi,
कहाँ? किस तरह? नहीं जानती                      Kahan?Kis Tarah?Nahin Janti,
शायद तुम्हारे तख़्ईल की चिंगारी बन कर      Shayad Tumhare Takhil Ki Chingari Ban Kar,
तुम्हारी कैनवस पर उतरूँगी                         Tumhari Canvas Par Utrungi,
या शायद तुम्हारी कैनवस के ऊपर                Ya Shayad Tumhari Canvas Ke Upar,
एक रहस्यमय रेखा बन कर                           Ek Rahasyamay Rekha Ban Kar,
ख़ामोश तुम्हें देखती रहूँगी                             Khamosh Tumhe Dekhti Rahungi.

I will meet you again.
Where? How? I do not know.
Perhaps, as a spark of your imagination,
I will descend upon your canvas;
Or perhaps, upon your canvas,
As a mysterious line,
I will keep watching you in silence.


जा खोरे सूरज दी लौ बण के
तेरे रंगा विच घुलांगी
जा रंगा दिया बाहवां विच बैठ के
तेरे केनवास नु वलांगी
पता नही किस तरह कित्थे
पर तेनु जरुर मिलांगी

या शायद सूरज की किरन बन कर               Ya Shayad Suraj Ki Kiran Ban Kar,
तुम्हारे रंगों में घुलूँगी                                    Tumhare Rango Mein Ghulungi,
या रंगों की बाँहों में बैठ कर                          Ya Rango Ki Bahon Mein Baith Kar,
तुम्हारे कैनवस को                                       Tumhare Canvas Ko,
पता नहीं कैसे-कहाँ?                                    Pata Nahin Kaise-Kahun?
पर तुम्हें ज़रूर मिलूँगी                                 Par Tumhein Zaroor Milungi.

Or perhaps, turning into a ray of sunlight,
I shall blend into your colors;
Or, resting in the arms of colors,
Upon your canvas—
I know not how or where,
But I shall surely meet you.


जा खोरे इक चश्मा बनी होवांगी
ते जिवें झर्नियाँ दा पानी उड्दा
मैं पानी दियां बूंदा
तेरे पिंडे ते मलांगी
ते इक ठंडक जेहि बण के
तेरी छाती दे नाल लगांगी

या शायद एक चश्मा बनी होऊँगी                 Ya Shayad Ek Chashma Bani Houngi,   
और जैसे झरनों का पानी उड़ता है                 Aur Jaise Jharno Ka Pani Udta Hai,
मैं पानी की बूँदें                                            Main Pani Ki Boondein,
तुम्हारे जिस्म पर मलूँगी                                Tumhare Jism Par Malungi,
और एक ठंडक-सी बन कर                          Aur Ek Thandak-Si Ban Kar, 
तुम्हारे सीने के साथ लिपटूँगी...                      Tumhare Seene Ke Saath Liptungi

Or perhaps I'll become a fountain,
And like the water of a waterfall,
I'll rub drops of water
On your body,
And become a cool breeze
Cling to your chest


मैं होर कुच्छ नही जानदी
पर इणा जानदी हां
कि वक्त जो वी करेगा
एक जनम मेरे नाल तुरेगा
एह जिस्म मुक्दा है
ता सब कुछ मूक जांदा हैं
पर चेतना दे धागे
कायनती कण हुन्दे ने
मैं ओना कणा नु चुगांगी
ते तेनु फ़िर मिलांगी

मैं और कुछ नहीं जानती                               Main Aur Kuch Nahin Janti,
पर इतना जानती हूँ                                       Par Itna Janti Hun,
कि वक़्त जो भी करेगा                                   Ki Waqt Jo Bhi Karega,
इस जन्म मेरे साथ चलेगा...                            Is Janam Mere Saath Chalega...
यह जिस्म होता है                                         Ye Jism Hota Hai, 
तो सब कुछ ख़त्म हो जाता है                         To Sab Kuch Khatam Ho Jata Hai, 
पर चेतना के धागे                                          Par Chetna Ke Dhage,
कायनाती कणों के होते हैं                              Kaynati Kando Ke Hote Hain, 
मैं उन कणों को चुनूँगी                                   Main Un Kando Ko Chunungi,
धागों को लपेटूँगी                                           Dhago Ko Lapetungi,
और तुम्हें मैं फिर मिलूँगी...                             Aur Tumhe Mein Phir Milungi..

I know nothing else,
Yet this much I know:
Whatever time may bring,
It will walk with me through this life...
When this body ceases to be,
Everything comes to an end;
But the threads of consciousness
Are woven from the particles of the cosmos.
I shall gather those particles,
Wind those threads,
And meet you once again...

Here is the recitation of the poem by Gulzar




Comments

Popular posts from this blog

Raksha Bandhan - Jiski Bahan Nahin Hoti.

Chal Bulleya - Bulle Shah

The Seven Stages Of Love